Tuesday, March 11, 2008

अपने से...


मैं हार क्यों नहीं सकता... या मुझे हारने क्यों नहीं दिया जा रहा है।मुझे हमेशा उन गुरुओं,अभिभावकों से ये गुस्सा रहा है जिन्होंने हमें हमेशा हारने से बचाया है। वो हमें हमारी हार भी पूरी तरह से जीने नहीं देते...। असल में ये एक तरह से उनका दो ज़िन्दगीयाँ एक साथ जीना है। कला (जीवन) लगातार एक जैसी(भले ही अच्छी ही क्यों न हो) हमें बोर करने लगेगी। बात है कि सभी अपनी-अपनी जगह से खड़े होकर जीवन देख रहे होते हैं। हर आदमी का पोईट आफ़ वियूह एकदम अलग होता है। मैं अगर अपनी कला से अपने जीवन की बात नहीं कह पाया (या कह चुका हूँ) तो उस बात को, दूसरे के जीवन का इस्तेमाल करके क्यों कहना चाहता हूँ(या क्यों फिर से कहना चाहता हूँ)।
बच्चे कभी आग में अपने हाथ नहीं जला लेते हैं। आदिवासी महिलाएं जब अपने तेज़ धार-दार औज़ारों से काम कर रही होती हैं, तो उनके बच्चे उन्हीं के बगल में बैठकर उन्हीं औज़ारों से खेल रहे होते हैं। वो सिर्फ उनपर नज़र रखती है... पर उस उम्र में भी वो उन बच्चों की, खुद जानने की इच्छा का खून नहीं करती है... या ये डर उसके अंदर नहीं बिठा देती हैं.. 'कि ये खतरनाक़ औज़ार है कट जाओगे...'। क्योंकि बाद में उन्हें इन्हीं औज़ारों से तो काम करना हैं। हम कला की दुनियां में धुसते हैं... और हमें सबसे पहले बता दिया जाता है कि ये सब कठिन है... बहुत कठिन।
मैं दिल्ली में एक लेखक मित्र से बात कर रहा था... वो अपने लगभग हर वाक्य के बाद, एक एसी बात कह दें कि जिससे लगे कि -' लिखना असल में दूसरे ग्रह के लोगों का काम है.. हमारे बस की बात नहीं हैं.' और फिर वो धीरे से बताएं कि असल में मैं मंगल का हूँ (ग्रह)।
मेरे हिसाब से बात बस रमने की है... खुद अपनी जगह तलाशने की है.. जहां से खड़े होकर आपको दुनियाँ देखना है। हार.. जीत ... कुछ समय के बात यूँ भी नगण्य हो जाती है।

1 comment:

Malay M. said...

English main ek kahaavat hai … ‘ each to his own’ … aapne bhi likha hai - har aadmi ka apna ‘point of view ‘ hota hai , isi se himmat kar ke likh rahaa hoon …


Shaayad meri soch ‘debatable’ ho , par is jeevan main , is samaaj main rehte hue ( jo ek picture frame ki tarah hai ) , hum kam se kam use toh bilkul andekha nahi kar sakte jo praakritik manviya vyavhaar ( basic human behavior ) hai … jeetanaa , hamesha jeetanaa , yeh manushya matr ki sabse moolbhoot ichcha hoti hai , samay v sthaan ki seemaon se bhi mukt … supt hi sahi , yeh bhaavna pratyek ( bina kisi apvaad ke ) manushya main hoti hi hai , aur kuch main toh itni prabal ki haar ke kuch jhatke hi unki jeene ki ya pragati karane ki ichchaa ko puri tarah se maar sakate hain …


Haar sirf tab sweekarya hoti hai jab :

1) ya toh voh bilkul maamooli asar vaali ho … ( primarily not causing any threat to one’s survival , and after that not really causing much damage … )

2) ya phir voh kisi badi jeet ke saath aaye … ( as jeet ka side effect - jeet se pehle , ya jeet ke baad … )


Haar ya jeet , kisi ka bhi aana tab be-asar hota hai jab insaan ka astitva ( financial position/status/ brand image/ body of work ) itna badaa / sthayee / samaaj main sweekarya ho chukka ho ki haar ya jeet main se kisi ke bhi aane se use koi farak hi naa pade … is sthiti ko elite status / super stardom etc etc kahte hain … aur sirf yehi voh jagah hai jahan baithkar haar/jeet , dono ko hi , naganya maana jaa sakta hai … Haan , agar man main aisa maan liya jaaye ki hum us dharaatal par hain , toh yah matr ek man:sthiti ho sakti hai … yatharth se kuch door …


Kai baar , haar jeet ke antar ka mita diya jaanaa us dabe - chchupe dar par bhi aashrit hota hai ki agar ek haar hui aur uski vajah se log pichchli saari jeeton ko bhool gaye , toh … ?? kahin ek haar ki vajah se , race main dubaaraa se startline par khade kar diye gaye , toh … ?? Chalo , isse achcha toh pehle se hi bol diya jaaye ki haar ya jeet , koi farak nahi …Gaur se dekhen toh yeh sab basic survival ki itchaa ka hi extension hai … doosare shabdon main , dabi chchupi jeet ki hi itchchaa …


Haan ….Kautoohal , kuch jaanane / seekhne ka prayaas , karm karane ki pahli seedhi hain … jahaan ek ore inme hui kisi bhi durghatanaa ko main haar/jeet ke taraazoo main nahi tolnaa chaahoongaa , vahin doosari ore aisi kisi bhi durghatana / pehle se naa jaani hui kuch nayi baadhaa ka dar dikhaakar prayaas se vilag ho jaane / kar dene ki pravritti ka main poora virodh karoongaa …


Haar ya jeet ka antar na rakhanaa uchit tab hota hai jab baat prayaas ki ho / prayaas aarambh karane ki ho … prayaas … yani karm … bina ant/parinaam ke dar ke … 'karmanye vaadhikaaraste , maa faleshu kadaachan ...' … par yah matr karm /prayaas ki aavashyaktaa ko hi underline karta hai , antatah hui haar ya jeet ko badalta / mitaata nahi …


Haar ya jeet ka antar na rakhnaa tab vaastav main uchit hai , jab baat acceptance ki ho …kisi vyakti vishesh ki , uske samaaj main / uske parivesh dwaara … par yah vyakti ka nahi balki uske samaj ka kartavya hai … kisi bhi samaaj ko itna aacharit / udaar avashya hona chaahiye ki voh ek vyakti ke sampurna astitva ko matr ek haar /jeet se naa tole , balki use uski sampurntaa main dekhe v sweekaar kare … du:kh … kai baar aisa nahin hotaa … mahaan se mahaan ( ? ) samaajon dwaraa bhi nahin …


Anth main … jinhe haarne nahin diyaa jaataa , voh log ek maayne main behad kismat wale hote hain … kam se kam unke paas kuch 'apne' toh hote hain jo unhe sadaa jeetate hue dekhna chahte hain … pyaar se … sachche man se … jeevan apnaa hi jeena chahiye ( apni soch se , bina kisi ke bhi 'ankush' ke … ) , par saath hi , is anmol pyaar ko bhule bina …

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मेरा कोई स्वार्थ नहीं, न किसी से बैर, न मित्रता। प्रत्येक 'तुम्हारे' के लिए, हर 'उसकी' सेवा करता। मैं हूँ जैसे- चौराहे के किनारे पेड़ के तने से उदासीन वैज्ञानिक सा लेटर-बाक्स लटका। -विपिन कुमार अग्रवाल