कला को बाज़ार ही चलाता है, शायद यह ही कला की त्रासदी है.... कला को सामान्य जीवन के बाहर के शौक के रुप में हमेशा रखा गया है। शुद्ध कला की जगह इस बाज़ार में कितनी है?
यह मानने को हमेशा जी चाहता है कि मैं वह ही लिखूगाँ या रचूगाँ जो बहुत भीतर से मैं सोचता हूँ या कहना चाहता हूँ। पर हमारी इस सारी व्यवस्था में उस शुद्ध कला की असल में कितनी ज़रुरत है... इस बात पर जब भी ग़ोर करता हूँ तो, वह जगह कहीं नज़र नहीं आती...। निर्मल वर्मा या विनोद कुमार शुक्ल जैसे लेखको को जब देखता हूँ तो कुछ बल मिलता है कि वह रचना के चरम पर रहकर... अपनी ही नई बोली में, अपनी कही जा सकने वाली सारी बातें कहीं...। अभी उम्मीद अगर नए लोगों से करों तो उनकी संख्या बहुत कम नज़र आती है। विनोद कुमार शुक्ल से एक बार मैं बात कर रहा था... तो उन्होंने मुझसे कहा कि ’सुनों पैसा कमाने के बारे में भी ध्यान देते हो कि नहीं.?’ उनकी चिंता मुझे जायज़ लगती है। पंडित सत्य देव दुबे... कई बार मुझसे कह चुके हैं कि- ’क्यों अटक गए तुम थियेटर में...?’ मैं अटक गया हूँ? इस बारे में मैंने कभी सोचा नहीं था... उनके कहने के बाद भी नहीं सोचा। पर यह ज़रुर सोचा कि वह कौन सी बात है जिससे यह लोग मुझे आगाह कर रहे हैं?
मैं अपने समकक्ष के लोगों को देखता हूँ जो छोटे शहरों में थियेटर कर रहे हैं... वह नाटक नहीं सरकारी प्रोजेक्ट बनाते है....जैसे... 1857 की क्रांति के ऊपर अगर आप कुछ करेंगें तो सरकार आपको पैसा देगी... तो मेरे कुछ युवा मित्र से लेकर बड़े-बड़े दिग्ग़ज सभी उसी पर प्रोजेक्ट (नाटक... अगर उन्हें नाटक कहा जा सकता है तो...।) करने लगे। ’मैं थियेटर करता हूँ?’ का दंभ भरने वाले.... हर ऎसे वाक्य कहने के बाद सरकारी आफ़िस के चक्कर काटते हुए नज़र आते हैं।
मुझे उन लोगों से कतई कोई भी बुराई नहीं लगती जो मनोरंजन से भरा... ओछा कॉमेडी नाटक करके पैसा कमाते है और विदेश धूमते है। उनका उद्देश्य बिलकुल साफ है, वह पैसा कमाना चाहते हैं।
इसमें अगर रचना के लिए... काफ़्का के मृत सन्नाटे की इच्छा रखें तो वह मज़ाक लगता है... हसीं आती है।
इस तरह की बातें काफ़ी सवालों को उठाती हैं। मैंने उसके जवाब ना तो ढूंढ़े और ना ही उसमें अपना समय ही बरबाद करना चाहता हूँ। यह एक प्रतिक्रिया है, जिसमें अभी चल रही स्थिति को मैं आंकना नहीं चाहता हूँ.. मैं बस इसपर प्रतिक्रिया देकर (ज़्यादा सही शब्द है उल्टी करकर...) इसे अपने सिस्टम से बाहर फैंक देना चाहता हूँ... जिससे यह विचार दौबारा सामने ना आए।
4 comments:
Shaayad aap ‘arth’ ki shakti ko samajh chuke hain … Shaayad aur log bhi samajhte hain … Jab sabhi sanjhte hain toh phir yahaan-vahaan-jahaan-tahaan sabhi ke man main , vichaaron main yeh dwand saa kyon hai …
Baat atakne se zyada ulajhne ki lagati hai … Uljhan – yeh sweekaar na kar paane kee ki agar jeevan main “Saraswati” mahatvapurn hai toh “Laxmi” bhi toh mehatvapurn hai … ummedon aur zarooraton se bhare is jeevan main / is vishva main , jahaan ki dhuri ‘arth/arth vyavastha ’ hai , ‘Laxmi’ ka shaasak ban jaana koi aashcharya ki baat nahi … kyon hamaare kalaa jagat main yeh maanyataa si banaa di gayi hai ki “ arre … yeh toh commercial hai … aisa hi hoga …” … kya har commercially – viable / appreciated cheez ‘aisi
hi’ hoti hai ? Aur maze ki baat , jab yahi cheez hit ho jaati hai , toh yahi pehle muh bisoorte hue log ab khil – khil ke kehte hain “ bhai , kya baat hai … isme dam tha … dekho , tabhi to hit ho gayi … Badhia hai , hamne toh pehle hi kahaa tha …” …
Dar-asal , is commercial/ghatia cheez ke bhi kai ster hote hain …. Ek , jo vastav main ghatia hai – soch ke ster ko giraataa / nakaartaa hua ( example c-grade hindi movies ) …. Dusara , jo tolerable/forgettable hai , isme presentation theek thaak hota hai par soch ka ster halka hi reh jaataa hai - ise ‘Timepass’ bhi kah sakate hain ( example – many of our so-called social films + most of these days’ saas-bahu serials ) … Teesra – kuch aisa jo manoranjan toh bharpoor de , saath main bahut sankshipt magar ek nayi soch/nayaa vichaar dwand bhi peechhe chhod jaaye ( example – aaj-kal ki bahut sari ‘multiplex movies’) … yeh teesari shreni , agar gaur se dekhein , toh kisi bhi saahityik /arty shreni se kam nahi hai … dar-asal yeh vahi hai , antar keval( content + presentation + entertainment value ) is trio ke constituting percentage-mix ka hai … behtareen se behtareen arty mtl. main shaayad content ka % thoda zyada hota hai … per isase baki ka % kam bhi to ho jaataa hai ( total % toh aakhir 100% hi rehnaa hai ) … aur yahi nuksaan hota hai jab ek bahut arty cheez ban kar saamne aati hai … uski khas taur par entertainment value utni high nahi hoti jo use uski sahi price fetch karvaa sake … yahi baat us kamaal ki sahityik / arty cheez ko commercial success banana se mehroom rakhati hai …
Dukh ki baat yeh rahi hai ki ham ek aise desh/parivesh main rehte aaye hain jahan logon ko sahitya/kalaa ki samajh nahi hai … bhed-bakrion ki tarah paida hote hue hujoom ke hujoom saari zindagi dhor ban ke hi jeena pasand karate hain … unke paas kalaa ya saahitya samajhne ka dheeraj hi nahi hai … unhe agar kuch chaahiye toh voh hai sirf manoranjan … yahaan aur bhi dukh ki baat yah hai ki yeh hujoom hai jo aabaadi kaa badaa hissa hai … na naa … isme sirf gareeb ashikshit log nahi hain … achhe bhale padhe likhe log bhi is hojoom main besharmi se shaamil hain …
Agar vaastav main stareeya cheez ko uski sahi keemat dilaani hai toh sawaal yeh uthataa hai ki is hujoom ko is stareeya lekhan / sahitya / rangmanch / kalaa ki or kaise kheencha jaye …. Mere vichaar se kuch raaste hain :
1)unhe mass media ke zariye ( khas taur par TV ) , saral se saral bhasha main , hamare sahitya/kalaa jagat se parichit karayaa jaaye … ek baar nahi balki baar baar … alag alag channels ke zariye … historic progression ki jaankaari denaa
behad zaroori hai … kai ek reham-dil film/TV star isme behad sahaayak ho sakte hain …
Par yeh ek behad lambaa raasta hai … saalon nikal sakte hain … aur iske liye shaayad media industry ko apne saath milaanaa zaroori hoga …
2) khud aise rang ka srijan karen jo ( meri upar di gayi paribhasha se ) teesri shreni ka ho … yaani uttam toh ho hi , saath hi manoranjak bhi ho …
Yeh bahut mushkil nahi hai … sabse paas dekhen ( hindi filmen ) toh kitne Directors ne yeh hi kiya - Raaj Kapoor , Hrikesh Mukherji , Basu Chatterji ,V. Shantaram , Guru datt … kitne hee udaaharan hain jinhone logon ( masses )ki intellect ko samajhaa aur us par apni pakad banaa kar rakhi … natijaa - hit pe hit … Inme se jo bhi kabhi zyadaa sahityik / arty hua , uski lutiya dubi ( example - Raaj Kappor - boot Polish / Mera Naam Joker / Ab dilli door nahin ;
Hrishikesh Mukherji - Aalaap ; Guru datt - Pyasaa / Kagaz ke phool etc etc …)
3) mix ka istemaal kiyaa jaaye - yaani , agar kalaa achhe lekhan ki hai toh uska lekhak use do bhaagon main baante - a ) jisme nikhalis sahitya ho , jo aapko maan / gauurav / aatm santushti de , b) jisme kuch sahitya ho + bharpoor manoranjan ho , yeh commercial success dilaayegaa …
Manoranjan jagat ke itihaas main , vishesh taur par hindi filmon ke abhinay jagat main aapko kai udaaharan mil jaayenge jinhone is mix ka upyog kiya hai aur success + sammaan dono ka arjan kiya hai - example - AB ,Naseer Saheb , Rekhaji , Shabanaji etc etc many many …
In sabhi shreniyon ke udaaharan aapko Mumbai rangmanch ki duniyaa main bhi mil jaayenge ...
Asal main koi bhi sahitya / naatak / kahaani kya hai … Ek kathya hi toh hai … jo lekhak kehnaa chhahtaa hai … Lekhak ki safaltaa is baat par nirbhar karati hai ki uske kathya ko uska shrota/darshak kitna samajh paayaa ... yeh ‘communication’ ka process hai jo two-end hai … aapkaa accha kehnaa kafi nahin hai , saath saath shrota ka use puri tarah samajhanaa bhi utnaa hi zaroori hai … Sone pe suhagaa agar usne samajhne ke saath saath use saraahaa bhi … yahi success hai …
Kamaal yahaan aur bhi hai … success koi event nahi hai … yeh chain process hai … pehle paisa aataa hai … sath main sukh ( ! ) aate hain …phir samman aate hain ... phir mass hysteria aataa hai … phir prashansak aate hain … phir aalochak aate hain ... phir Kaminepan aate hain … phir groupism aata hai … phir politics aati hai … phir inke cycles aur sub-cycles ghoom ghoom ke bawander ki tarah baar baar aate hain , takraate hain … pehle upar chadhne ka sangharsh … vahan pahunch gaye toh vahan se neeche naa utarane ka sangharsh … ladte raho … marte raho … ruko nahin , chalet raho … aur ek din marte hue kaho - vaah , hamne kya jeevan jiya …
Is sabme sahitya / kalaa / ster kahan chhoot jaate hain … pataa nahin …
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